News Super Search
 ♦ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
Full Site Search
  Search  
 
Wed Dec 13, 2017 16:49:26 ISTHomeTrainsΣChainsAtlasPNRForumGalleryNewsFAQTripsLoginFeedback
Wed Dec 13, 2017 16:49:26 IST
Advanced Search
Trains in the News    Stations in the News   

News Posts by Aaditya^~

Page#    Showing 1 to 5 of 3825 news entries  next>>
  
Today (11:14)  निरीक्षण के दौरान टूटा मोटर ट्राली का एक्सल, दुर्घटना से बचे रेलवे संरक्षा आयुक्त (mnaidunia.jagran.com)
back to top
Major Accidents/DisruptionsSECR/South East Central  -  

News Entry# 324532     
   Past Edits
Dec 13 2017 (11:14)
Station Tag: Raigarh/RIG added by Aaditya^~/1421836

Dec 13 2017 (11:14)
Station Tag: Kirodimalnagar/KDTR added by Aaditya^~/1421836

Dec 13 2017 (11:14)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Aaditya^~/1421836
 
 
बिलासपुर नईदुनिया प्रतिनिधि
किरोड़ीमल से रायगढ़ के बीच तीसरी लाइन का निरीक्षण के दौरान रेलवे संरक्षा आयुक्त प्रमोद कुमार आचार्य व अन्य अफसर हादसे से बाल-बाल बच गए। जिस मोटर विंडो ट्रॉली से पटरी का फिटनेस परख रहे थे उसके पहिए का लोहा (एक्सल) टूट गया। ट्राली घिसने के साथ जोर से आवाज आई है। इससे सभी घबरा गए। यदि ट्राली जरा सी इधर-उधर होती तो पलट सकती थी। यह 15 से 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी।
रेलवे संरक्षा आयुक्त दो दिन बिलासपुर रेल मंडल के दौरे पर
...
more...
हैं। पहले दिन सोमवार को खोंगसरा से टेंगनमाडा के बीच बिछाई गई दूसरी नई लाइन का निरीक्षण किया। शाम को बिलासपुर लौटे। इसके बाद रात 11.30 बजे स्पेशल ट्रेन से रायगढ़ के लिए रवाना हो गए। वहां किरोड़ीमल से रायगढ़ के बीच 9 किमी तीसरी लाइन बिछाई गई है। उनके दौरा कार्यक्रम में इस लाइन की जांच सुबह से होनी थी। वे सुबह सड़क मार्ग से किरोड़ीमल स्टेशन पहुंचे और इसके बाद लाइन की जांच शुरू की। इस निरीक्षण में 12 पुस व मोटर ट्रालियां थीं। इनमें उप आयुक्त रेलवे सेफ्टी संकेत एवं दूरसंचार, उप आयुक्त रेलवे सेफ्टी टीआरडी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), मुख्य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर(निर्माण), मुख्य सिग्नल इंजीनियर, मुख्य रेलपथ इंजीनियर, मंडल रेल प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी शामिल थे। सबसे पहली ट्राली पर संरक्षा आयुक्त व जोन के कुछ अधिकारी थे। ट्रालियों का यह काफिला नई तीसरी लाइन से रायगढ़ पहुंची। यहां से वापस स्पेशल ट्रेन में 120 किमी की रफ्तार से किरोड़ीमल के आगे कलमी फाटक तक वापस पहुंचे। इसके बाद वापस मोटर ट्राली से रायगढ़ लौट रहे थे। संरक्षा आयुक्त आगे की ट्राली में थे। रायगढ़ से करीब एक किमी पहले (किमी क्रमांक 587) अचानक जिस ट्राली पर संरक्षा आयुक्त मौजूद थे उसका एक्सल टूटा गया। ट्राली रफ्तार में थी। इसके कारण लोहे के घिसने की आवाज इतनी तेज आई कि संरक्षा आयुक्त से लेकर अन्य अफसर घबरा गए। किसी तरह ट्राली को रोका गया। इसके बाद पीछे की ट्रालियों में जोन व मंडल के अफसर संरक्षा आयुक्त की ट्राली के पास पहुंचे। आनन-फानन में दूसरी ट्राली से वे रायगढ़ तक पहुंचे। बाद में टूटी टाली को ठीक कर रायगढ़ लाया गया। इधर घटना के बाद अफसरों में खलबली मच गई। इसकी वजह यह है कि एक बड़ा हादसा टल गया। इंजन मोटर ट्रालियां 45 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार तक दौड़ती है। घटना के वक्त ट्राली 20 किमी रफ्तार पर थी। यदि लोहा इधर- उधर होता तो बड़ा हादसा हो सकता था।घटना के बाद आयुक्त नाराज
घटना के बाद संरक्षा आयुक्त अफसरों पर भड़क गए। इतना ही नहीं इसके बाद निरीक्षण में अफसरों से नाराज नजर आए। उनका यह व्यवहार देखकर अफसरों ने उनसे पूरे समय दूरी बनाकर रख हुए थे। इस घटना के बाद अब अफसर इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कहीं गलती का खामियाजा उन्हें लाइन क्लीयरेंस में न भुगतना पड़े।
पहले जैसी नहीं चलतीं ट्रालियां, इसलिए मेंटेनेंस में कोताही
रेलवे में संरक्षा जांच के लिए ट्रालियां बेहद उपयोगी उपकरण है। हर सेक्शन में प्रत्येक विभाग के पास अलग- अलग ट्रालियां होती हैं। इसके जरिए वे रेल लाइन पर अपने-अपने कार्यों का जायजा लेते हैं। इस दौरान कमियां आने पर उसे तत्काल ठीक भी किया जाता है। अब ट्रालियों की उपयोगिता खत्म हो गई। पहले की तरह न ब्लॉक मिलता है और न ही अफसर नियमानुसार निरीक्षण करते हैं। उपयोगिता कम होने के कारण मेंटेनेंस भी नहीं होता है।
  
Today (11:12)  ट्रेनों में फिर दिखने लगे अवैध वेंडर, आदेश बेअसर (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsSECR/South East Central  -  

News Entry# 324531     
   Past Edits
Dec 13 2017 (11:12)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Aaditya^~/1421836
Stations:  Bilaspur Junction/BSP  
 
 
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी ट्रेनों में फिर से अवैध वेंडर नजर आने लगे हैं। औचक जांच के दौरान आरपीएफ दुर्ग- राजेंद्रनगर साउथ बिहार एक्सप्रेस से खाने-पीने का सामान बेचते पति -पत्नी को गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की गई।
ट्रेन व स्टेशनों में अवैध वेंडरों द्वारा बेचे जा रहे घटिया खानपान को लेकर यात्रियों की सेहत से हो रहे खिलवाड़ के मामले को हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया है। इस सख्ती के बाद अवैध वेंडर दिखाई नहीं दे रहे थे। आरपीएफ ने लगातार
...
more...
जांच कर कार्रवाई भी की। प्लेटफार्म 4-5 में तो इनका मेला लगा रहता था। अवैध वेंडरों के हटने से यात्रियों के खानपान की शिकायत भी कम हुई। अब फिर से अवैध वेंडरों की घुसपैठ होने लगी है। छोटे या ऐसे स्टेशन जहां जांच नहीं होती वहां से ट्रेनों में चढ़ते हैं। इसके बाद फेरी करते नजर आते हैं। साउथ बिहार एक्सप्रेस में भी भाटापारा निवासी गोलू वर्मा पिता हरिशंकर वर्मा व श्रीमती दुर्गा वर्मा खानपान बेच रहे थे। अचानक आरपीएफ की नजर उस पर पड़ गई। हालांकि इससे पहले आरपीएफ के पास किसी ने उनकी शिकायत की। लिहाजा दोनों को सामग्री के साथ जोनल स्टेशन में पकड़ लिया गया। इस कार्रवाई के बाद वेंडरों के खिलाफ फिर से आरपीएफ अभियान चलाने की योजना बना रही है। विशेषकर मेल, साउथ बिहार व अहमदाबाद एक्सप्रेस में ज्यादा निगरानी रखी जाएगी। इन ट्रेनों में बाहरी वेंडरों के घुसपैठ की खबर मिल रही है। बीच में जांच भी गई। लेकिन आरपीएफ को देखकर वह आम यात्री बनकर बैठे गए। इससे उनकी पहचान नहीं हो पाई।
  
Today (11:11)  100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाकर परखी रेल लाइन (mnaidunia.jagran.com)
back to top
IR AffairsSECR/South East Central  -  

News Entry# 324530     
   Past Edits
Dec 13 2017 (11:11)
Station Tag: Raigarh/RIG added by Aaditya^~/1421836

Dec 13 2017 (11:11)
Station Tag: Kirodimalnagar/KDTR added by Aaditya^~/1421836

Dec 13 2017 (11:11)
Station Tag: Tenganmada/TGQ added by Aaditya^~/1421836

Dec 13 2017 (11:11)
Station Tag: Khongsara/KGS added by Aaditya^~/1421836

Dec 13 2017 (11:11)
Station Tag: Bilaspur Junction/BSP added by Aaditya^~/1421836
 
 
बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि
कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) प्रमोद कुमार आचार्य सोमवार को कटनी खंड के खोंगसरा और टेंगनमाडा के बीच 8 किमी दूसरी लाइन का निरीक्षण किया। यह लाइन परिचालन के लिहाज से कितनी सुरक्षित है इसे परखने स्पेशल ट्रेन को 100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाई गई। कोलकाता लौटकर वे क्लीयरेंस की स्थिति स्पष्ट करेंगे।
रेलवे ने खोंगसरा-टेंगनमाडा खंड के मध्य दूसरी लाइन का कार्य पूरा कर लिया है। ब्लॉक लेकर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य पूरा किया गया।यह लाइन आरव्हीएनएल ने बिछाई गई है। लाइन सही है या नहीं, परिचालन के दौरान
...
more...
खतरा तो नहीं। इसे परखने श्री आचार्य व उनकी टीम बिलासपुर पहुंची। यहां से स्पेशल ट्रेन से खोंगसरा पहुंचकर खोंगसरा-टेंगनमाडा खंड के मध्य दूसरी लाइन की जांच की। मोटर विंडो ट्राली से खोंगसरा-टेंगनमाडा तक पटरी, सिग्नल, ओएचई की जांच की। इसके बाद स्पीड ट्रॉयल मशीन से वापस टेंगनमाडा-खोंगसरा लाइन की जांच की। इस दौरान रेलवे फाटक व ब्रिजों का भी निरीक्षण किया गया। इसके बाद शाम को वापस लौट गए। वे इस लाइन से कितने संतुष्ट हुए यह अभी स्पष्ट नहीं है। कुछ कमियां भी मिलने की बात सामने आई है। हालांकि अधिकारी इससे इनकार कर रहे हैं। उनके निरीक्षण दल में उप आयुक्त रेलवे सेफ्टी संकेत एवं दूरसंचार, उपआयुक्त रेलवे सेफ्टी टीआरडी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), मुख्य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर(निर्माण), मुख्य सिग्नल इंजीनियर, मुख्य रेलपथ इंजीनियर, मंडल रेल प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी आदि उपस्थित थे।
पौधरोपण भी किया
वातावरण संतुलन के मद््‌देनजर टेंगनमाडा में पौधरोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। इस दौरान आयुक्त श्री आचार्य ने भी पौधे लगाए। अन्य अधिकारियों में एक- एक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
आज किरोड़ीमल व रायगढ़ के बीच तीसरी लाइन का निरीक्षण
कमिश्नर श्री आचार्य मंगलवार को किरोड़ीमल से रायगढ़ के बीच बिछाई 9 किमी तीसरी लाइन का निरीक्षण करेंगे। यहां भी बारीकी से परखने के बाद हरी झंडी देंगे। इसके बाद ही यहां नई लाइन पर ट्रेन चलने लगेंगी। अभी लाइन की कमी होने के कारण ट्रेनें बाधित होती हैं।
  
Today (07:58)  नक्सली बंद की धमकी से रेलवे सतर्क (m.livehindustan.com)
back to top
IR AffairsSER/South Eastern  -  

News Entry# 324525     
   Past Edits
Dec 13 2017 (07:58)
Station Tag: Tatanagar Junction/TATA added by Aaditya^~/1421836
Stations:  Tatanagar Junction/TATA  
 
 
नक्सलियों ने 13 नवंबर को झारखंड बंद की घोषणा की है। इससे मंगलवार को चक्रधरपुर मंडल आरपीएफ मुख्यालय से सतर्कता बरतने का आदेश सभी स्टेशनों पर जारी हुआ है।
इधर, हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग पर रात में पायलट इंजन से लाइन सुरक्षा में गश्त करने की योजना बनी है। चक्रधरपुर से चांडिल व टाटानगर से खड़गपुर तक आरपीएफ के जवान चौकन्ने हैं। टाटानगर स्टेशन पर आरपीएफ जवानों ने खोजी कुत्तों से जांच कराई। पार्सल कार्यालय समेत लंबी दूरी की ट्रेनों और विश्रामालय में यात्रियों के लगेज की भी जांच हुई है। दरअसल, रविवार देररात नक्सलियों ने सोनुआ प्रखंड कार्यालय के पास पोस्टर चिपकाकर झारखंड बंद की चेतावनी दी थी। हालांकि पोस्टरबाजी की पुष्टि न हुई है। लेकिन, रेल यात्री एवं संपति की सुरक्षा में
...
more...
आरपीएफ जवानों की सक्रियता बढ़ गई। ट्रेन एस्कॉट एवं यार्ड ड्यूटी में जवानों की संख्या बढ़ाने और छोटे-छोटे स्टेशनों पर सुरक्षा जवान नियुक्त करने की योजना है। जबकि रेल लाइन गश्त ड्यूटी के चतुर्थवर्गीय रेलकर्मियों (इजीनियरिंग विभाग) को भी चौकन्ना रहने का आदेश हुआ है।
  
Today (07:44)  डबल लाइन पर 110 किमी की रफ्तार से होगा ट्रायल (epaper.jagran.com)
back to top
IR AffairsECR/East Central  -  

News Entry# 324524     
   Past Edits
Dec 13 2017 (07:44)
Station Tag: Muzaffarpur Junction/MFP added by Aaditya^~/1421836
Stations:  Muzaffarpur Junction/MFP  
 
 
जासं, मुजफ्फरपुर : हाजीपुर रेलमार्ग पर 14 दिसंबर को सीआरएस दोहरीकरण वाली लाइन का जायजा लेंगे। इस दौरान ट्रैक पर स्पीड का ट्रायल भी होगा। 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन चलने की उम्मीद है। रेलवे अधिकारियों व कर्मचारी नए ट्रैक, कुढ़नी, तुर्की व रामदयालुनगर स्टेशन के रंगरोगन में जुटे हैं। पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रायल के क्रम में लाइन से काफी दूर रहने की अपील की। मंगलवार को स्टेशन डायरेक्टर जेपी त्रिवेदी व निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने डबल लाइन के साथ स्टेशनों के रिले रूम का जायजा लिया। अधिकारियों ने बुधवार की शाम तक लाइन में कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। अधिकारी ने कहा कि नई लाइन पूरी तरह तैयार है। सिर्फ सीआरएस की हरी झंडी का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही रामदयालुनगर से कुढ़नी के बीच ट्रेनों का परिचालन चालू होगा। 1जासं, मुजफ्फरपुर : हाजीपुर रेलमार्ग पर 14 दिसंबर को सीआरएस दोहरीकरण वाली लाइन का...
more...
जायजा लेंगे। इस दौरान ट्रैक पर स्पीड का ट्रायल भी होगा। 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन चलने की उम्मीद है। रेलवे अधिकारियों व कर्मचारी नए ट्रैक, कुढ़नी, तुर्की व रामदयालुनगर स्टेशन के रंगरोगन में जुटे हैं। पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रायल के क्रम में लाइन से काफी दूर रहने की अपील की। मंगलवार को स्टेशन डायरेक्टर जेपी त्रिवेदी व निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने डबल लाइन के साथ स्टेशनों के रिले रूम का जायजा लिया। अधिकारियों ने बुधवार की शाम तक लाइन में कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। अधिकारी ने कहा कि नई लाइन पूरी तरह तैयार है। सिर्फ सीआरएस की हरी झंडी का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही रामदयालुनगर से कुढ़नी के बीच ट्रेनों का परिचालन चालू होगा। 1
Page#    3825 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom


Go to Mobile site
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.